Aadhar card me mobile number kaise update karen 2022 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ehindigyan

Aadhar card me mobile number kaise update karen 2022 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी लिंक नहीं है या आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक तो है लेकिन आपको कोई दूसरा मोबाइल नंबर लिंक कराना चाहते है तो यह काम अब आप अपने घर से ही कर सकते हैं।
इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक द्वारा आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी लिंक को अपने घर से ही अपडेट करने की होम सर्विस शुरू कर दी गई है।
अगर आपके घर में कोई 5 साल से कम का बच्‍चा है तो आप उसका आधार रजिस्‍ट्रेशन भी अपने घर से कर सकते हैं। इसके लिये आपको एक रिक्‍वेस्‍ट रजिस्‍टर करनी होगी जिसकी पूरी प्रकिया मेरे द्वारा इस ब्‍लॉग में दी जायेगी।
बिना आधार सेंटर जाए घर से ही अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी लिंक कराने निम्‍न प्रोसेस करेंगे –
  1. सबसे पहले आप https://ccc.cept.gov.in/ServiceRequest/request.aspx पर क्लिक करेंगे।

  • इसके पश्‍चात Service Request की विण्‍डो खुल जायेगी। जिसमें आप अपना नाम , पूरा पता, पिन कोड, ईमेल आईडी और एक मोबाइल नंबर डालेंगे।
  • सर्विसेज में आप सेलेक्ट कर लेंगे IPPB – Aadhar Services इसमें आपको दो सर्विसेज मीलती है। पहले में आप घर से ही अपने 5 साल तक के बच्चे का आधार इनरॉलमेंट करा सकते हैं और दूसरे में घर से ही अपने आधारकार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी लिंक करा सकते हैं और उसको अपडेट भी करा सकते है।

  • यहाँ पर हम सेकंड ऑप्शन को सेलेक्‍ट करेंगे। मोबाइल ईमेल इसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा ओटीपी यहाँ डालकर कन्फर्म सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करेंगे।
  • आपकी रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाएगी। जिसके पश्‍चात आपको एक रिक्वेस्ट नंबर भी मिल जायेगा इसको। जिसे आप कॉपी करके रख लीजिए।
  • अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस आप इसी पेज से ट्रैक कर सकते हैं इसके लिए आप यहाँ Track your request पर क्लिक करेंगे। इसमें आप अपना रिक्वेस्ट नंबर या मोबाइल नंबर डालकर Fatch पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इसका स्टेटस आ जाएगा।

  • इसके बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ से आपके अड्रेस पर एक पर्सन को भेजा जाएगा जो बायोमैट्रिक के थ्रू आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी अपडेट कर देगा अपने आधारकार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी अपडेट कराने के लिए आपको कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं देना पड़ेगा और अगर आप अपने 5 साल तक के बच्चे का आधार इनरॉलमेंट करा रहे हैं जब आपको पैरेंट में से किसी एक का आई डी प्रूफ देना होगा और साथ ही बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट भी देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.