Aadhar card me name kaise change kare 2022 आधार कार्ड में नाम कैसे चेंज करे 2022 ehindigyan

Aadhar card me name kaise change kare 2022 आधार कार्ड में नाम कैसे चेंज करे 2022

अगर आपको अपना आधार कार्ड में Name चेंज कराना है तो इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप ऑनलाइन अपने मोबाइल फ़ोन से आधार कार्ड में Name चेंज करा सकते हैं। इस ब्‍लॉग में आपको आधार कार्ड में ऑनलाइन Name चेंज कराने का लेटेस्ट प्रोसेस बताने वाला हॅू।
आधार कार्ड में नाम चेंज करने के लिये आपको निम्‍न प्रकिया अपनानी होगी।
  • इसमें आप लॉगिन पर क्लिक करेंगे आधार कार्ड नंबर डालेंगे इसके बाद ये कैप्चा डालेंगे जैसा लिखा हुआ है वैसा ही आपको टाइप कर देना है। इसके बाद से ओटीपी पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा ओटीपी यहाँ डालकर लॉगइन पर क्लिक करेंगे।
  • इसके पश्‍चात आपके सामने डैशबोर्ड आ जाएगा जहाँ से आपने आधार कार्ड में करेक्शन करा सकते हैं यहाँ से आप अपने आधारकार्ड मैं Name (minor correction only), Date of Birth(DOB), Gender, Language, and Address चेंज करा सकते हैं। इसमें आप प्रोफाइल पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड देख सकते हैं फिलिप आधार कार्ड पर क्लिक करके आप अपना आधार कार्ड की वेबसाइट भी देख सकते हैं। अगर आपको अपने आधार में मोबाईल नम्‍बर एवं ईमेल चेंज कैसे करना है तो मेरे ब्‍लॉग पर विजिट कर सकते हैं।
  • अपने आधारकार्ड मैं Name चेंज कराने के लिए आपको Update Aadhar Online पर क्लिक करना है इसके बाद Proceed to update Aadhar पर क्लिक करेंगे।
  • अपने आधारकार्ड मैं Name दो बार अपडेट करा सकते हैं Date of Birth एक बार अपडेट करा सकते हैं Gender एक बार अपडेट करा सकते हैं और Address आप जितनी बार चाहें अपडेट करा सकते हैं।
  • Name अपडेट कराने के लिये Name पर टिक करेंगे। Name के साथ-साथ ही आप Date of Birth और Address भी अपडेट करा सकते है। तो जो भी आपको अपडेट कराना है उस पर आप क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद Proceed to update Aadhar पर क्लिक करेंगे।
  • आपके आधार कार्ड में पहले से जो Name है वो आपको Current Details में देखने को मिल जाएगा। जो भी आपको नया Name अपडेट कराना है वो आप यहाँ टाइप करेंगे। नीचे आपकी लोकल लैंग्वेज में ऑटोमैटिकली कन्वर्ट हो जाएगा। अगर सही से कन्वर्ट नहीं होता है तो आप यहाँ पर टाइप भी कर सकते हैं लोकल लैंग्वेज में टाइप करने के लिए आप गूगल इनपुट टूल की बोर्ड डाउनलोड कर लीजिये। इसमें आप इस आइकन पर क्लिक करेंगे और यहाँ से आप Language यूज़ कर लेंगे। इस तरह से जो भी Name आपको अपना आधार कार्ड में रखना है वो आप यहाँ टाइप करेंगे।

  • इसके बाद आपको एक निम्‍न सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट देना होगा।

  • आप इनमें से कोई भी एक डॉक्यूमेंट दे सकते हैं।
  • इसके बाद आपको ₹50 का पेमेंट करना होगा। जिसके लिए आप टर्म्स को एक्सेप्ट करेंगे और Make Payment पर क्लिक करेंगे।

  • आपको रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा पेमेंट गेटवे पर जहाँ से आप अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड वॉलेट पेटीएम या इंटरनेट बैंकिंग के थ्रू पेमेंट कर सकते हैं।
  • पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद डाउनलोड पर क्लिक करके आप अपनी ऐक्नॉलेज्मेन्ट स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद गो टू डैशबोर्ड आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी। इसके बाद वन वीक के अंदर अंदर आपके आधार कार्ड में नेम अपडेट कर दिया जायेगा।

  • एक बार Name अपडेट होने के बाद आप यहीं से अपना आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और यहीं से आप ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर क्लिक करके प्लास्टिक वाला आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं इसी टाइम आपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए कि आपके आधार कार्ड में Name अपडेट हुआ है या नहीं आप नीचे स्क्रॉल करेंगे इसमें आपको रिक्वेस्ट देखने को मिल जाएगी।

  • आप इस पर क्लिक करके देख सकते हैं ये आपकी रिक्वेस्ट का क्या स्टेटस है आपकी ऐप्लिकेशैन सबमिट होने के बाद वेरिफिकेशन होता है और वेरिफिकेशन के बाद आपके आधार कार्ड को अपडेट कर दिया जाता है। जिसका स्टेटस आप यहीं पर चेक कर सकते हैं तो इस तरह से आप ऑनलाइन अपने आधारकार्ड मैं नेम चेंज करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.