आधार कार्ड से यूपीआई पेमेंट कैसे करें। ehindigyan

आधार कार्ड से यूपीआई पेमेंट कैसे करें।

UPI पेमेंट आईडी के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं। आधार कार्ड के साथ UPI आईडी एक्टिवेट करें No debit card required for UPI payment ID, Activate UPI ID With Aadhar Card
आज प्राय: अधिकतर लोग UPI Payment का उपयोग करते है। UPI Payment का उपयोग करने के लिये अनेक ऐप्लिकेशैन है। जिसके द्वारा आप घर बैठे ही किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI Payment को लेकर के NPCI की तरफ से एक बहुत बड़ा अपडेट आया है। अपडेट यह है कि आधार UPI Payment को लेकर के। जिसमे की अब आप सभी लोग आधार के द्वारा ही UPI आईडी बना सकते है और पासवर्ड को सेट कर सकते हैं। साथ ही किसी को भी आधार के द्वारा आप पेमेंट कर पाएंगे।

डेबिट कार्ड की जगह आधार कार्ड का इस्‍तेमाल

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, अभी तक अगर आपको किसी भी UPI ऐप्लिकेशन में रजिस्टर करना होता है, चाहे वो ऐप्लिकेशैन Google Pay हो PhonePe हो या फिर BHIM UPI  जैसी कोई भी ऐप्लिकेशन हो, इन सभी ऐप्लिकेशन में आपको UPI  से रजिस्ट्रेशन करने के लिए, UPI Payment करने के लिए, आपको अपने एटीएम कार्ड की डिटेल जिसमे की कार्ड नंबर, उसकी एक्सपाइरी, CVV सहित सारी डीटेल फीड करना पड़ता है। तभी आप ऐप्लिकेशन में रजिस्टर कर पाते थे। अब यहाँ पर प्रॉब्लम ये आ रही थी की बहुत सारे लोग जिन्होंने एटीएम कार्ड को बैंक से नहीं ले रखा है या फिर बहुत सारे लोग जिनका जो एटीएम कार्ड है लेकिन वो ब्लॉक हो चुका है, एक्सपाइर हो चूका है, तो उन्हें UPI  में रजिस्टर करने के लिए अपना एटीएम कार्ड बैंक से इश्यू कराना पड़ता था।
अगर बैंक से इश्यू कराते है तो उसके आपको ऐन्युअल चार्जेज पेमेंट करने पड़ते हैं। लेकिन इस नए अपडेट के बाद में आप सभी को अब UPI  से पेमेंट करने के लिए एटीएम कार्ड को बैंक से इश्यू कराने की जरूरत नहीं होगी। अब आप आधार नंबर के ओटीपी के द्वारा ही आप ऐप्लिकेशन में रजिस्टर कर पाएंगे। आप किसी भी UPI ऐप्लिकेशन में जाएंगे, तो वहाँ पर ये फ़ंक्शन देखने को मिलेगा। जिसमे की आप ओटीपी का जो ऑप्शन है। उसे सेलेक्‍ट करके अपने आधार नंबर से ओटीपी को रिसीव करके ऐप्लिकेशन में रजिस्टर कर पाएंगे। पैसे किसी को भी भेज पाएंगे। ये जो सर्विस है 15 मार्च 2022 से लाइव हो चुकी है। हालांकि ये जो सर्विस है NPCI ने सितंबर 2021 के अंदर लाया था। लेकिन बैंको का जो इंटिग्रेशन प्रोसेस में था, उसमें थोड़ा सा वर्क बाकी था। जिसकी वजह से यह सर्विस है 15 मार्च 2022 में लाइव की गई है।

आधार किस बैंक खाते से लिंक है पता करें

आपको यह पता लगाना है कि आपका आधार कार्ड किस बैंक खाते से लिंक है। इसको आप ऑनलाईन चेक कर सकते हैं। इसके लिये आपको आधारकार्ड के सेंटर जाने की आवश्‍यकता नहीं है। इसके लिये आपको नीचे दिये गये स्‍टेप के अनुसार प्रोसेस करना होगा।
स्‍टेप 1 : पहले आप आधार कार्ड की आधिकारिेक बेवसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
Activate UPI ID With Aadhar Card
स्‍टेप 2 : My Aadhar टेब पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3 : उसके बाद Check Aadhaar Bank Linking Status को क्लिक करें।

Activate UPI ID With Aadhar Card

स्‍टेप 4 : यहां पर आप अपना आधार नम्‍बर एवं Enter Security Code इंटर करें।
स्‍टेप 5 : जिसके पश्‍चात आपके मोबाइल पर ओटीपी आयेगा, जिसे आप दर्ज करें।
स्‍टेप 6 : अंत में आपको नीचे दी गई स्‍क्रीन के अनुसार आपका आधार किस खातें से लिंक है प्रदर्शित होगा।

Activate UPI ID With Aadhar Card

अब इस सर्विस के एक्टिवेट होने के बाद मैं आपको अपना UPI आईडी ऐक्टिवेट करने के लिए, किसी को भी पेमेंट करने के लिए, उसका पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी, यह सभी कार्य आधार कार्ड से हो जाएगा। जिसमें की आप सभी को सुनिश्चित करना है कि आप सभी का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो तभी आप इस फंक्शन का उपयोग कर पाएंगे। साथ ही मैं आपका जो आधार नंबर है, वो भी बैंक में लिंक हो। यानी की Seed हो, अगर आपने पिछले दो सालों के अंदर अपना अकाउंट ओपन किया है, बैंक द्वारा पहले से ही आधार नंबर को लिंक कर दिया जाता है Seed कर दिया जाता है। लेकिन अगर आपका बैंक अकाउंट काफी पुराना है।
अभी तक आपने कोई भी केवाईसी की प्रक्रिया कंप्लीट नहीं की है, तो आप सभी को अब इस सर्विस को यूज़ करने के लिए आपको बैंक में विजिट करके अपनी केवाईसी करानी होगी। जिसमें की केवाईसी होने के बाद में आप अपना ऐक्टिवेशन इसके द्वारा ऐप्लिकेशन में कर पाएंगे। अभी ये जो फंक्शन है BHIM UPI,  गूगलपे, फोनपे जैसी कई सारी एप्लिकेशन है, इसको integrate कर दिया गया है। लेकिन अभी भी कई सारी बैंक हैं जिनका जो इंटरवेंशन का प्रोसेसर कंप्लीट नहीं हुआ है। जिसमें कि कुछ समय का अगर आप प्रतिक्षा करेंगे, तो सारी ही बैंको में आप सभी को ये फंक्शन देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.