एटीएम क्या है और एटीएम कार्ड ब्लॉक क्यों होता है

ATM Kya Hai: आज के टाइम में हर कोई एटीएम का उपयोग तो जरूर से करते है लेकिन कभी आप से अगर ये सवाल पूछा जाए कि एटीएम क्या है और एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है, तो क्या आप इसका जवाब दे पाएंगे।

अगर नहीं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योकि आज इस आर्टिकल में हम आपको ATM Kya Hai, एटीएम फुल फॉर्म इन हिंदी और भी काफी सारी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है, तो इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक जरूर से पढ़ें। 

Atm Kya Hai – एटीएम क्या है

अगर आप एटीएम क्या है इसके बारे में नहीं जानते है तो आपको बता दे एटीएम का मतलब होता है Automated Teller Machine, एटीएम को इसके अलावा भी कई नामो से जाना जाता है जैसे- कैश प्वाइंट, ऑटोमेटिक बैंकिंग मशीन, बैंकोमेट आदि। एटीएम एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक मशीन है इसका यूज़ हम Bank Account से पैसे निकालने के लिए करते है। 

आप एटीएम के जरिये पैसे को जमा भी कर सकते है। एटीएम हमारे समय को काफी बचाता है आज के टाइम में 70% से 80% लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम का यूज़ करते है। ये मशीन आटोमेटिक होता है इसमें लेन देन के लिए बैंक के स्टाफ का रहना जरूरी नहीं होता है। बस आपको अपना एटीएम कार्ड डालना होता है और 4 डिजिट का पिन और आपके पैसे निकल जाते है। 

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितनी है?

इंडिया में काफी तरह के बैंक है जो एक बार में अलग अलग Fixed Amount निकालने की सुविधा दिया करते है। जैसे- Axis Bank के ATM Card से एक बार में आप मैक्सिमम 50 हजार रुपये तक निकाल सकते है।

अगर हम State Bank of India के ATM Card की बात करे तो आप इससे मैक्सिमम 30 हजार से 50 हजार रुपये तक निकाल पाएंगे। सभी बैंकों का अलग अलग अमाउंट फिक्स्ड होता है। अगर आपको ये जानना है की आपके बैंक का एटीएम कार्ड का लिमिट कितना है तो आप गूगल पर जानकार सर्च कर सकते है या अपनी बैंक की ब्रांच में भी पता कर सकते है। 

एटीएम से पैसे निकालते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

जब भी आप ATM से पैसे निकालने जाते है तो आप इन बातों का जरूर से ध्यान रखें जो हमने आपको नीचे बताया है। 

  • एटीएम से पैसे निकालने से पहले एटीएम के अंदर जाते ही सबसे पहले आपको उसे अच्छी तरह से चेक कर लेना है। 
  • अपना एटीएम पिन और कार्ड गलती से भी किसी को न दें।
  • एटीएम में किसी की मदद न लें। 
  • एटीएम से पैसे निकालने के बाद कैंसिल बटन जरूर दबाए।

क्रेडिट कार्ड से ATM से पैसे कैसे निकाले ?

अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना चाहते है तो आइये हम आपको विस्तार से बताते है –

  • सबसे पहले आपको बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जिसे हम क्रेडिट कार्ड कहते है उसे एटीएम मशीन में डाले।
  • जैसे ही डालेंगे मशीन उसे प्रोसेस करेगा। 
  • कई एटीएम में कार्ड स्वाइप करने का भी ऑप्शन होता है, जहां आपको कार्ड को स्वाइप करके हटा लेना होता है। 
  • जब आपको क्रेडिट कार्ड मिलता है तो बैंक आपको 4 डिजिट का कोड भी बनाने को बोलेगा आपको उसी कोड को एटीएम पर डालना होगा। 
  • उसके बाद आपको कितने पैसे निकालने है वो आपको इंटर कर देना है। 
  • फिर एटीएम मशीन द्वारा प्रोसेसिंग किया जायेगा और कुछ ही सेकंड में आपका पैसा निकल जायेगा। 

Full Form Of ATM In Hindi – एटीएम फुल फॉर्म इन हिंदी

एटीएम हर कोई इस्तेमाल करता है लेकिन अगर उनसे ये पूछ दिया जाये की एटीएम फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है तो आपने जरूर देखा होगा की कई लोगों को ये नहीं पता होता है, अगर आप उनमें से एक है तो आपको बता दे एटीएम का फुल फॉर्म Automated Teller Machine होता है जिसे हिंदी में स्वचालित टेलर मशीनें कहते है। अब अगर आपसे कोई ये पूछे की एटीएम का फुल फॉर्म क्या है तो उन्हें जरूर से बताये। 

एटीएम कार्ड ब्लॉक क्यों होता है?

काफी सारे लोग एक प्रॉब्लम को जरूर से फेस करते होंगे जो है एटीएम कार्ड ब्लॉक होना, आप में से कई के मन में ये सवाल होगा की आखिर में एटीएम कार्ड ब्लॉक क्यों होता है? आइये इसको अच्छे से जानते है।

जब आप तीन बार से ज्यादा गलत पिन को इंटर कर देते है तो सिक्योरिटी रीज़न के लिए एटीएम कार्ड को 24 घंटो के लिए ब्लॉक कर दिया जाता है और 24 घंटो के बाद फिर से ऑटोमॅटिकली अनब्लॉक भी हो जाता है। 

ये भी पढ़े: ट्रांसफार्मर क्या है

Conclusion Atm Kya Hai

तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना ATM Kya Hai, एटीएम से पैसे निकालते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और क्रेडिट कार्ड से ATM से पैसे कैसे निकाले, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट में जरूर से बताए, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ में जरूर से शेयर करें ताकि वो भी एटीएम के बारे में पूरी जानकारी ले सकें और इसी तरह के एजुकेशन से जुड़ी आर्टिकल के लिए हमारे वेबसाइट को जरूर से फॉलो करें। 

Leave a Comment