महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया best business ideas for women - ehindigyan

महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया best business ideas for women

महिलाएं घर बैठे कैसे करें -जॉब 2022 के लिए जानिए खास टिप्स best business ideas for women

आज के युग में हमेशा आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया जैसी हालत प्रत्येक व्यक्ति के समक्ष बनी रहती है। इसके लिए पूरा परिवार समस्याओं से जूझता रहता है। वैसे भी कोरोना महामारी ने पूरे विश्व में ऐसी तबाही मचाई है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक पैसे का इंतजाम करने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगाना पड़ रहा है। महामारी के दौरान लॉकडाउन सहित अनेक प्रतिबंधों के कारण जिन व्‍यापारियों, फैक्ट्रियों, कारखाने वालों को जो नुकसान हुआ है वो सामान्‍य स्थिति होने पर बिजनेस चलाकर भरपाई कर रहे हैं। वो कमाई तो कर रहे हैं लेकिन अपने कर्मचारियों को पूरी पगार नहीं दे पा रहे है। उसके लिए मंदी का रोना रो रहे हैं। इस समस्या का एक समाधान सामने आया है। यदि आपके घर में महिलाओं के पास समय है और उनमें कोई हुनर है तो वो घर बैठे जॉब करके कुछ कमाई कर सकती है और अपने परिवार को खुशहाल बना सकती है। ज़्यादा पढ़ी लिखी हो, ट्रेंड हो, अनुभवी हो, या कम पढ़ी लिखी हो, बिना पढ़ी लिखी हो, सभी को घर बैठे जॉब मिल सकता है। घरेलू कामकाज में दक्ष महिलाएं भी अपनी मेहनत से घर परिवार को चमका सकती है।

महिलाओं को गृहलक्ष्मी इसलिए तो कहा गया है

महिलाओं को गृहलक्ष्मी भी कहा जाता है, ये सत्य है कि यदि कोई महिला चाहे तो वो अवश्य ही गृहलक्ष्मी बन सकती है। आज भी घर से जॉब करके अपने परिवार को खुशहाल तो बना ही सकती है। साथ ही वह आत्मनिर्भर भी बन सकती है। अब सवाल यह उठता है कि महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे कर सकती हैं। महिलाएं घर बैठे कौन कौन से जॉब कर सकती है। इन सारे सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिलने वाले है।

जानिए घर बैठे कौन कौन सी जॉब मिल सकती है महिलाओं को

आइये सबसे पहले तो हम ये सोचे की महिलाएं घर से ही कौन-कौन से जॉब कर सकते हैं। महिलाएं घर से ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह के काम कर सकती है। अधिक पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए ऑनलाइन काम की कोई कमी नहीं है और आमदनी भी अच्छी होती है। कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए भी काम की कमी तो नहीं रहती, लेकिन उनकी आमदनी उनकी पढ़ाई-लिखाई और योग्यता के अनुसार ही हो पाती है। इसके अलावा घरेलू कामकाज में अनुभवी अनपढ़ महिलाएं भी घर बैठकर काम करके आमदनी कर सकती है।

स्किल्ड और पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ऑनलाइन जॉब्स

आइए देखते हैं महिलाओं के लिए ऑनलाइन जॉब्स कौन से है

टीचिंग जॉब – ऑनलाइन टीचिंग जॉब में अपार संभावनाएँ यदि आप किसी खास विषय की एक्स्पर्ट है तो आपको ऑनलाइन कोचिंग, ट्यूशन और अपने विषय की एक्स्पर्टट्री आदि की जो आपके घर बैठे मिल सकती है। इससे काफी अच्छी आमदनी हो सकती है। आप पढ़ाई लिखाई के अलावा सिलाई, कढ़ाई, योग संगीत, फिटनेस, फैशन आदि के बारे में भी लोगों को टिप्स देकर अच्छी कमाई कर सकती है।

ग्राफिक डिज़ाइनिंग – यदि आपको ग्राफिक डिज़ाइनिंग आती है तो आप पब्लिकेशन से जुड़कर किताबों की डिज़ाइनिंग कर सकती है। इसके अलावा मेगजीन, समाचार पत्रों, बैनर, पोस्टर, फ्लैक्स आदि के डिजाइन करके अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

फैशन डिज़ाइनिंग – यदि आपको फैशन डिज़ाइनिंग में विशेषज्ञता हासिल है, तो अनेक कंपनियां आप की तलाश में है। आप इस क्षेत्र में घर से ही काम करके अपने परिवार की हर जरूरत को पूरा कर सकती है।

फ्रीलांसिग – यदि आप जागरूक महिला हैं और आप का सामान्य ज्ञान अच्छा है और रोज़-रोज़ की घटनाओं से अपडेट रहते हैं। तो आप किसी भी विषय का विश्लेषण कर सकते हैं आप फ्रीलांसिग का काम कर सकती है। एक बार आपके लेख मशहूर हो जाए तो आपको काम मिलना आसान हो जाएगा।

डिजिटल मार्केटिंग – यदि आप अपनी बातों से आकर्षित कर सकते हैं। आप सामने वाले को अपने किसी प्रॉडक्ट के बारे में अच्छी तरह से समझा सकती है। तो आपको उन कंपनियों में अच्छी जॉब घर बैठे ही मिल सकती है। जो इस तरह का काम करती है। इसके लिए आपको अच्छा वेतन और कमिशन भी मिल सकता है।

कंटेंट राईटिंग – यदि आप किसी भी विषय पर, किसी भी कंपनी फर्म की डिमांड के अनुरूप लेखन का कार्य कर सकती है, तो आज के समय में आपके लिए बहुत अच्छे अवसर हैं। क्योंकि यूट्यूबर्स अपने विडिओ के लिए कॉन्टेंट लिखवाते है। वेबसाइट वाले अपने लिए लेख लिखवाते है। अखबारों, मैग्ज़ीनों और पब्लिकेशन्स में इस तरह के कॉन्टेंट लिखवाए जाते हैं। यहाँ से आपको बहुत अच्छे वेतन और प्रतिलेख अच्छे पैसे मिल जाते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट – आप किसी कंपनी के सोशल मीडिया का मैनेजमेंट अपने घर से देख कर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सोशल मीडिया से जुड़े प्रत्येक काम आने चाहिए।

इसके अलावा डेटा एंट्री, ब्लॉगिंग, यूट्यूब पर वीडियो बनाना, मार्केटिंग, ऑनलाइन सर्वे, ब्यूरो कॉल सेंटर रिप्रजेंटेटिव जैसी जॉब भी महिलाओं के लिए अच्छी कमाई वाली होती है,

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए भी है यह जॉब्स

ये तो बात हुई पढ़ी लिखी और अनुभवी महिलाओं की बात, लेकिन अब बात करते हैं कम पढ़ी लिखी या बिना पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब की। आप शहर, गांव, कस्बे, महानगर या मेट्रो सिटी में कहीं भी रहते हैं। आप किसी कारण और परिस्थिति बस पढ़ाई लिखाई नहीं कर पाई है, तो कोई बात नहीं, आप अपने घर में रह कर अपना और अपने परिवार के लोगों का पेट पालने का काम तो कर सकती है। जैसे

रसोई का काम – कहने का मतलब ये है की आपको रसोई का काम तो आता ही होगा। यदि वही काम आपको पैसे कमाने के लिए करना पड़े तो इसमें कोई परेशानी वाली बात नहीं है।

कोर्स सीख कर घर से बढ़ा सकती है आमदनी – इसके अलावा बिना पढ़े लेकिन महिलाओं में यदि कुछ सीखने की इच्छा हो और कोई काम सीखकर पैसा कमाने की इच्छा हो तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है आप सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, कुकिंग सूप, मेकिंग, बेकिंग, पापड़ मेकिंग, अचार मेकिंग का काम सीखकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अधिकांश घरेलू महिलाओं को पापड़ अचार और खाना बनाना तो आता ही है अनेक कंपनियां अपने लिए बड़े पैमाने पर इस तरह का काम करवाती है। इसके लिए उन्हें घरेलू महिलाओं की आवश्यकता होती है इस तरह से कम पढ़ी लिखी और बिना पढ़ी लिखी घरेलू महिलाओं को भी जॉब मिल सकता है। जो अच्छी आमदन प्राप्त करके अपने परिवार को खुशहाल बना सकते हैं।

महिलाएं कैसे तलाशी वर्क फ्रॉम होम – इसके बाद इस बात को लेकर जिज्ञासा सबसे अधिक उत्पन्न होती है की आप घर बैठे जॉब मिल कैसे सकते है। क्या किया जाये की जॉब मिल सके। इसमें पढ़ी लिखी महिलाओं और सोशल मीडिया पर ऐक्टिव रहने वाली महिलाओं और लड़कियों को बताने की आवश्यकता नहीं है।

इस तरह से करें कंपनियों की तलाश – आज के ऑनलाइन युग में हर व्यक्ति के हाथ में एंड्रॉयड फ़ोन और इंटरनेट होता है आप उससे दुनिया भर में अपनी जरूरत की हर चीज़ की तलाश कर सकते हैं इसी तरह आप गूगल पर सर्च करके अपनी मनपसंद और अपनी क्षमता वाली ऑनलाइन जॉब भी आसानी से खोल सकती है। अपना ईमेल बनाये, फेसबुक पर अकाउंट बनाएं। इसके लिए सबसे पहले आप अपना प्रोफाइल बनाकर फेसबुक पर डाले। इसके साथ ही आप एक अच्छा रिज्यूमे यानी की बायोडेटा बनाकर भी इंटरनेट पर ई मेल के माध्यम से डाल दें। आप जब अपनी मन पसंद की जॉब के लिए जॉब देने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर अप्लाइ करेगी तो वहाँ से आपको रोजाना ही नयी-नयी नोटिफिकेशन यानी की सूचना प्राप्त होती रहेंगी। यहाँ फ़ोन करके अपनी पसंद की जॉब पा सकती है। इस मामले में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। आपको कंपनियों की कुंडली खंगालनी होगी ये देखना होगा कि उनका बैकग्राउंड कैसा है। उनके काम और पेमेंट की शर्तें सही है या फिर नहीं कहीं आप धोखेबाज और ठग कंपनी के जाल में तो नहीं फंस रही है। जिसके बाद ही आपको किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े।

इस काम से मिलेंगे मदद – इसके अलावा आपको अपने परिचितों, मित्रों, रिश्तेदारों की मदद से उन ग्रुप्स में शामिल हो जाना चाहिए जहाँ पर आपकी मनपसंद की जॉब से जुड़े लोगों की संख्या अधिक हो। इससे आपको अच्छी जॉब तलाशने में काफी आसानी होगी। कम पढ़ी लिखी महिलाओं को करना होगा ये काम।

कम पढ़ी लिखी अब बिना पढ़े लिखी महिलाओं के लिए जॉब तलाशना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन नामुमकिन नहीं ऐसी महिलाओं को थोड़ी बहुत सोशल ऐक्टिविटी करनी होती है।

इस तरह से करें शुरुआत

इस तरह की महिलाएं अचार, पापड़ बेकरी प्रोडक्ट्स, चॉकलेट, केक, पेस्ट्री, नमकीन, भुजिया और अन्य खाने पीने का सामान थोड़ा-थोड़ा बनाने और अपने रिश्तेदारों मित्रों पड़ोसियों को टेस्ट के लिए दे। साथ ही उन्‍हे ये बताये की वो ये सामान बिक्री के लिए तैयार कर रही है। इसका जितना अधिक प्रचार होगा उतना ही उन्हें फायदा मिलेगा।

ये हैं कुछ लाभकारी टिप्स

इसके अलावा यह कम पढ़ी लिखी महिला यदि सोशल मीडिया पर ऐक्टिव हो सके तो वहाँ पर भी इस तरह की जानकारी दें। या ऐसे ग्रुप से जुड़ जाएं जहाँ पर इस तरह का व्यापार होता हो। इससे इस तरह के उद्योग से जुड़ी कंपनियां इन महिलाओं को घर पर ही अपना काम करा सकती है।

कितने तक की हो सकती है कमाई

अब सवाल उठता है कि घर पर मिलने वाली किस तरह कि जॉब से महिलाओं को प्रतिमाह कितनी कमाई हो सकती है। ये बात महिलाओं के स्किल पर निर्भर करती है। पढ़ी लिखी महिलाओं की टीचर, फैशन डिज़ाइनिंग, ग्राफिक डिज़ाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग जैसी जॉब करने वाली महिलाओं को अच्छी खासी सैलरी मिल सकती है। वहीं डेटा एंट्री वर्क, लॉगिन, टेलीकॉलर जैसे जॉब के लिए भी आपको ठीक ठाक वेतन मिल सकता है।

ऑफ़लाइन काम करने वाली कम पढ़ी लिखी महिलाओं को मेहनत और हुनर के आधार पर आय हो सकती हैं

कुछ खास बातें – घर बैठे जॉब में महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। तभी उनके काम की तारीफ होगी और उनको जॉब के अवसर अधिक मिल पाएंगे। काम मिलने पर उस काम को सही समय पर सही तरीके से किया जाना चाहिए। किसी भी काम को मना नहीं करना चाहिए। उसके लिए चाहे जितनी मेहनत करनी हो। किसी भी तरह की समस्या होने पर कंपनी के जिम्मेदार व्यक्ति को तत्काल सूचित करना चाहिए। ताकि कंपनी के अधिकारी काम ना होने की जिम्मेदारी आप पर ना डाल सके। काम साफ सुथरा और अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। इससे आपके मार्केट गुडविल बनेगी। काम करने से पहले ही अपना वेतन या काम के बदले में पैसे की बात को बिना किसी संकोच के तय कर लेना चाहिए। हो सके तो ये बातें लिखित रूप में होनी चाहिए ताकि भविष्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर सुबूत के तौर पर दिखाया जा सकता है।

क्या नहीं करना चाहिए – लापरवाही नहीं करनी चाहिए। कंपनी से आई कॉल को रिसीव करने में देर नहीं करनी चाहिए। कॉल का जवाब बहुत सोच समझकर कम शब्दों में मध्यम स्‍वर में देना चाहिए। कंपनी के अधिकारी से बात करते समय उसको पूरा सम्मान देना चाहिए। किसी तरह के विवाद से हमेशा बचना चाहिए। ये थे कुछ टिप्स एण्ड ट्रिक्स जिनको अपनाकर आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.