Cardless Cash Withdrawal from ATM through UPI - ehindigyan

Cardless Cash Withdrawal from ATM through UPI

Cardless Cash Withdrawal from ATM through UPI
अब डेबिट कार्ड का काम खत्म! बस कुछ समय और फिर आपकी जेब में रखे कार्ड किसी काम के नहीं रहेंगे। ऐसा नहीं है कि आपके डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे बल्कि आप इनका इस्तेमाल करना कम कर देंगे, क्योंकि आरबीआई ने Cardless Cash Withdrawal from ATM through UPI व्यवस्था शुरू कर दी है। क्या है ये नई व्यवस्था और कैसे होगा इस नई सुविधा का फायदा।
चलिए जानते हैं इस व्यवस्था के आने से पैसे निकालने के लिए किसी कार्ड की जरूरत नहीं होगी। आप यूपीआई के माध्यम से एटीएम से नगद पैसे निकाल सकेंगे। ऐसा नहीं है की Cardless Cash Withdrawal from ATM through UPI पहली बार हो रहा है। ये पहले भी हो चुका है लेकिन अब तक कुछ बैंक ही ये सुविधा दे रहे थे। साथ ही कुछ एटीएम में इस तरह की सुविधाएं मिल रही थी।

Cardless Cash Withdrawal from ATM through UPI के फायदे

इस सुविधा के कई फायदे हैं जैसे भले ही आप किसी भी बैंक के ग्राहक हूँ लेकिन यूपीआई के माध्यम से किसी भी एटीएम से आप पैसे निकाल सकेंगे। यूपीआई के जरिए कैश निकासी सुविधा से कार्ड से जुड़े फ्रॉड पर रोक लग सकेगी। इसके अलावा कार्ड का इस्तेमाल खत्म होने से एक कार्ड क्लोनिंग और स्कीमिंग का खतरा भी कम हो जाएगा।

ATM से पैसे कैसे निकलेंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कार्ड से पैसे निकालने के लिए तो एटीएम मशीन में कार्ड डालकर अपना सीक्रेट पिन कोड डालना होता है। लेकिन अब तक यूपीआई से पैसे देने के लिए आप बारकोड का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। एटीएम में दो बारकोड होता नहीं, तो फिर पैसे कैसे निकलेंगे। तो इसके लिए आपको बता दें जब कोई ग्राहक पैसे निकालने एटीएम जाएगा तो मशीन पर क्यूआर कोड का ऑप्शन मिलेगा। इस क्यूआर कोड के ऑप्शन पर ओके करने पर एटीएम पर एक क्यूआर कोड जनरेट होगा। क्यूआर कोड को मोबाइल फ़ोन से स्कैन करके यूपीआइ पिन और अमाउंट आपको डालना होगा। इस प्रोसेस को करने के बाद आपका भरा हुआ अमाउंट एटीएम मशीन से निकल आएगा। यहाँ एक बात ध्यान देने वाली है कि इस सुविधा का लाभ केवल स्मार्टफोन यूजर्स ही उठा सकेंगे फीचर फोन्स के लिए अभी यह सुविधा तैयार नहीं है।

क्‍या भविष्‍य में ATM / Debit Card  बंद हो जायेंगे।

अब सबसे जरूरी सवाल जो आपके मन में उठ रहा होगा कि क्या यूपीआई से कैश निकासी शुरू होने पर एटीएम या डेबिट कार्ड का चलन खत्म हो जाएगा। तो आपको बता दें ऐसा नहीं होगा क्योंकि एटीएम से पैसे निकालने की कई विकल्प में अब यूपीआई भी जुड़ गया है यानी यूपीआई एटीएम से पैसे निकालने का ही एक माध्यम भर है। इससे एटीएम कार्ड पर कोई असर नहीं होगा। क्योंकि एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड केवल पैसे निकालने के लिए नहीं होते बल्कि उनके साथ तो कई तरह की सुविधाएं जुड़ी होती है। जैसे कार्ड के जरिये ऑफलाइन या ऑनलाइन पेमेंट हो सकती है। इसके अलावा ई कॉमर्स पेमेंट भी तो आप कार्ड के जरिए करते हैं। साथ ही पीओएस टर्मिनल के लिए भी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल होता है। ऐसे ही बहुत से काम एटीम कार्ड या डेबिट कार्ड के बिना नहीं हो सकते। इसलिए कहना सही नहीं होगा कि यूपीआई से कैश विड्रॉल होने पर कार्ड का इस्तेमाल खत्म हो जाएगा। बल्कि इस से तो ग्राहकों को एक और नई सुविधा मिल जाएगी। जैसे ग्राहक चाहें तो एटीएम कार्ड से पैसे निकाले या फिर चाहे तो यूपीआई से दोनों अपनी जगह पर काम करेंगे। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से यूपीआई ज्यादा बेहतर ऑप्शन है आपका इस पर क्या कहना है हमें कमेंट करके बतायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.