Graphic Card kya hota hain - ehindigyan

Graphic Card kya hota hain

Graphic Card kya hota hain
इस ब्‍लॉग में जानेंगे कि Graphic Card क्‍या होते है और यह कार्य कैसे करता है। अगर आप कोई नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेने चाहते है, तो आपने देखा होगा कि High Graphics Card वाले लैपटॉप Normal लैपटॉप के कंपैरिजन में थोड़े महंगे होते हैं। हालांकि Graphic तो सभी कम्‍प्‍यूटर और लैपटॉप में आते ही है, लेकिन इसमें मेमोरी का अंतर आ जाता है। अगर आप साधारण Graphic Card वाला लैपटॉप या कम्‍प्‍यूटर खरीदते है तो आपको सस्ता मिल जाएगा लेकिन अगर आप 2 जीबी या इससे ज्यादा वाले ग्राफिक्स कार्ड के साथ लैपटॉप खरीदते हैं तो आपको लैपटॉप महंगा मिलेगा।
तो आप इस महंगाई की वजह जानना चाहते होंगे कि आखिर High Graphics Card वाले लैपटॉप या कंप्यूटर महंगे क्यों होते हैं और Graphic Card का लैपटॉप में क्या काम होता है की इतना महंगा होता है। Graphic Card वास्‍तव में क्या होता है। ग्राफिक कार्ड बेसिकली एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड या हार्डवेयर कॉम्पोनेंट होता जो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के अलावा स्मार्टफोन में भी ये होता है। कंपनी की तरफ से लैपटॉप या कंप्यूटर के मदरबोर्ड में इनबिल्ट ये कार्ड आपको मिल जाता है। अगर आप चाहें तो बाजार से खरीदकर अलग से Graphic Card भी अपने कंप्यूटर में लगा सकते हैं। हालांकि स्मार्टफोन में Graphic Card नहीं लगाया जा सकता है। क्योंकि स्मार्टफोन में अलग से Graphic Card लगाने के लिए स्लॉट नहीं दिया जाता। लेकिन कंप्यूटर में ये काम काफी आसान है, क्योंकि कंप्यूटर या लैपटॉप में इसके लिए अलग से स्लॉट दिए जाते हैं। जिसमें आप अपने हिसाब से Graphic Card लगवा सकते हैं।
Graphic Card Kaise kam karta hain
आपको पता लगा की वास्‍तव में Graphic Card होता क्या है। अब ये जानते है की यह काम कैसे करता है। क्योंकि आज कल किसी भी लैपटॉप या कम्‍प्‍यूटर में High Graphic Card होना काफी जरूरी हो गया है। क्योंकि सभी अपने लैपटॉप या कम्‍प्‍यूटर में गेमिंग या प्रोसेसिंग का काम करना चाहते हैं और इसके लिए इस Graphic Card का होना सबसे जरूरी है।
अगर आपको गेमिंग का बहुत शौक है इसके अलावा आप अपने लैपटॉप में विडिओ एडिटिंग के बड़े सॉफ्टवेयर चलाना चाहते हैं या फिर कोई वीएफएक्स इफेक्ट्स बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए कंप्यूटर में Graphic Card का होना बहुत जरूरी है।
आपको कैसे पता ही होगा कि Graphic Card हर कंप्यूटर या लैपटॉप में होता है। लेकिन वो नार्मल Graphic Card होते हैं, जो किसी वीडियो को अच्छे से चला सकते। लेकिन आप नार्मल Graphic Card में एडिटिंग के बड़े सॉफ्टवेयर को नहीं चला सकते।
तो सबसे बड़ी बात यह है कि बड़े सॉफ्टवेयर आपके कम्‍प्‍यूटर में इंस्‍टॉल नहीं होंगे, अगर कोई सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल हो भी जाता है तो आपका लैपटॉप हैंग होने लग जाएगा। मतलब यह है की उसमें नॉर्मल Graphic Card है। तो जब आपके लैपटॉप में High Graphic Card होते है तो उसका काम बड़े सॉफ्टवेयर को अच्छे से रन कराना होता है। चूंकि बड़े Graphic Card मेमोरी होती है। इसलिए इसका प्रयोग करने पर आपके लैपटॉप की रेम फ्री हो जाती है। इस तरह से आपका लैपटॉप अच्छे से काम करता है। आम भाषा में कहें तो Graphic Card का काम कंप्यूटर में चल रहे और विडियो, गेम एवं एडिटिंग साफ्टवेयर और भी अच्छे तरीके से चलाना होता है।
तो अब आप जान गये होंगे कि Graphic Card क्या है और यह Graphic Card किस तरीके से काम करते हैं। इसके अलावा हम आपको बता दें कि बिना Graphic Card के लैपटॉप में खेम चला ना ऐक्चुअली काफी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा एक और महत्‍वपूर्ण बात की अगर आपका गेम बार-बार हैंग हो रहा है, ठीक तरीके से नहीं चल रहा है तो समझ लीजिए कि आपका Graphic Card नार्मल ग्राफिक्स कार्ड है। मुझे आशा है कि आपको यह पोस्‍ट अच्‍छा लगा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *