Know How to make online police verification 2022. ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

Know How to make online police verification 2022. ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

इस ब्लॉग के शीर्षक Know How to make online police verification 2022 से पता चलता है कि आपको बताया जायेगा कि ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है। ऑनलाइन आवेदन करने की क्या क्या प्रक्रिया है इसकी जानकारी हम आपको यहाँ पर देंगे।
पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट को हम चरित्र प्रमाण पत्र भी कहते हो जो पुलिस के द्वारा जारी किया जाता है। चरित्र प्रमाण-पत्र जब किसी की सरकारी नौकरी या प्रायवेट नौकरी लगती है तब पुलिस वेरफिकेशन / चरित्र प्रमाण पत्र की  मांगी की जाती है। 

ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट क्या है

पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट या पुलिस कैरेक्टर सर्टिफिकेट या पुलिस के द्वारा बनाया गया है चरित्र प्रमाणपत्र मैं यह बतलाया जाता है कि आपके ऊपर कोई एफआईआर दर्ज तो नहीं है कोई क्रिमिनल केस तो नहीं है। जिसमे पुलिस थाने द्वारा आपके नाम का पूरा रिकॉर्ड की छानबीन की जाती है। आप अपने निकटतम थाने में जाकर भी पुलिस वेरिफिकेशन बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Know How to make online police verification 2022 . ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

तो आइए जानते हैं कि ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन कैसे बनाया जाता है और इसके लिए कितनी फीस ली जाती है पूरी जानकारी इस ब्लॉग में बताई जाएगी।

स्‍टेप 1

सबसे पहले आप मध्यप्रदेश राज्य की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mppolice.gov.in पर जाएं। उसके बाद नीचे दिए गए इमेज के अनुसार Character Verification पर क्लिक करें।

स्‍टेप 2

जिसके बाद एक नई विंडो खुल जाएगी जिसमें करेक्टर सर्टिफिकेट बनवाने के लिए क्या-क्या प्रक्रिया है उसकी जानकारी दी गई है। जिसमें बताया गया है कि आवेदन दो प्रकार से कर सकते हैं। पहला आधार नम्‍बर से एवं दूसरा बिना आधार नम्‍बर के द्वारा।

स्‍टेप 3

इसके बाद हम ‘हॉं’ पर क्लिक करेंगे तो नई विण्‍डो खुल जायेगी। जहां पर आप New Registration पर क्लिक करेंगे। जिसमें आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, जन्म तिथि, आधार कार्ड का नंबर डालकर आपको एक लॉगिन आइडी एवं पासवर्ड बनाना होगा। अंत में ‘सबमिट करें’ बटन पर क्लिक करें।

स्‍टेप 4 :

लॉगिन पेज में आप अपना लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड डालकर लॉगिन पर क्लिक करें।

स्‍टेप 5 :

जिसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी। जहाँ पर आप ‘चरित्र प्रमाणपत्र अनुरोध’ पर क्लिक करेंगे। जिसमें तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • चरित्र प्रमाणपत्र अनुरोध जोड़ें
  • चरित्र प्रमाणपत्र अनुरोध का संशोधन
  • चरित्र प्रमाण पत्र के लिए अनुरोध देखें
जिसके बाद आप प्रथम ऑप्शन ‘चरित्र प्रमाणपत्र अनुरोध’ पर क्लिक करेंगे। जिसके बाद एक नई विंडो खुल जाएगी। नई विंडो पर पांच टैब दिखाई देंगे।

स्‍टेप 6 :

पहले टैब ‘आवेदक विवरण’ पर आवेदक का नाम, पिता का नाम, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, पासपोर्ट साइज की फोटो और जन्म तिथि की जानकारी जानकारी प्रस्तुत करने के पश्चात् अगली टैब पर जाएंगे।

स्‍टेप 7 :

दूसरी टैब ‘पता’ पर आवेदक अपने वर्तमान पता एवं पूर्व के पते की जानकारी देनी होगी।

स्‍टेप 8 :

तीसरी टैब ‘शपथपत्र’ पर आवेदक द्वारा यह शपथपत्र प्रस्‍तुत करना है कि उसके  विरुद्ध कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज है कोई आपराधिक प्रकरण नहीं है। यदि पूर्व में चरित्र सत्यापन प्रमाण-पत्र हेतु आवेदन किया है तो तब प्राप्त प्रमाण-पत्र की छायाप्रति संलग्न करना है।

स्‍टेप 9 :

चौथी टैब ‘गवाह सूचना’ पर आपको दो गवाह प्रस्‍तुत करना होगा जो आपको जानते हो। इसमें गवाहों के नाम एवं पता की जानकारी देना होगा।

स्‍टेप 10 :

पांचवी टैब ‘चालान’ की जानकारी प्रस्‍तुत करना होगा। बीपीएल कार्डधारी आवेदन को ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के लिये किसी भी प्रकार का शुल्‍क नहीं लिया जाता है। इसके लिये बीपीएल आवेदक को बीपीएल कार्ड की स्‍कैन कॉपी ऑनलाईन पुलिस वेरीफिकेशन बनाते समय अपलोड करना अविार्य है। जिसके पश्‍चात ही ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन बनाने की कार्यवाही की जायेगी। अगर आवेदक जाली बीपीएल कार्ड को अपलोड करता है तो उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।  बीपीएल कार्डधारियों को छोड़कर अन्‍य आवेदकों के लिये शुल्‍क्‍ निम्‍नानुसार भुगतान करना होगा –
  • आवेदक यदि एक ही थाना के लिये ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के लिये आवेदन करता है तो शासकीय कोषालाय के पर 100/- रूपये का चालान जमा करेगा।
  • आवेदक यदि एक ही जिले के एक से अधिक थाने के लिये ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के लिये आवेदन करता है तो शासकीय कोषालाय के पर 200/- रूपये का चालान जमा करेगा।
  • आवेदक यदि एक से अधिक जिले के थाने के लिये ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के लिये आवेदन करता है तो शासकीय कोषालाय के पर 400/- रूपये का चालान जमा करेगा।
  • शुल्‍क शासकीय कोषालाय के मेजर हेड 0055-00-103-0000 (Fee Fine and Forfeitures) हेड में जमा करेंगा।

स्‍टेप 11 :

अंत में आपको एक सेवा अनुरोध संख्‍या प्राप्‍त होगी। जिसके द्वारा आप पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट का स्‍टेट्स जान सकते है एवं पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट बन जाने पर डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.