Laptop PC ki speed kaise badhaye, 10 Tips and Tricks - ehindigyan

Laptop PC ki speed kaise badhaye, 10 Tips and Tricks

Laptop PC ki speed kaise badhaye, 10 Tips and Tricks
लैपटॉप, पीसी स्लो चलता है तो मैं आपको 10 ऐसे टैक्स बताने वाला हूँ जिसके बाद उसको आपको जो सिस्टम है चलेगा नहीं, दौड़ेगा।

1- Disable Startup Programs

क्या आपको पता है कि आपके विंडोज सिस्टम में कई सारे ऐसे एप्लिकेशन होते है, सॉफ्टवेर होते हैं जो आपके सिस्टम के ऑन होने के साथ साथ-वो भी बैकग्राउंड में रन हो जाते हैं। यह शायद आपको पता नहीं होगा। तो सोचो अगर स्टार्टअप में ये जो ऐप्लिकेशन ऑटोमेटिकली रन हो जाते हैं अगर हम इन्हें बंद कर दें तो हमारे सिस्टम में थोड़ा बहुत तो RAM फ्री जरूर होगा और अगर थोड़ा बहुत फ्री होगा तो इसका मतलब है सिस्टम थोड़ा बहुत तो फास्ट जरूर होगा। स्टार्टअप एप्लिकेशन को डिसेबल करने के लिए सिम्पली अपने कीबोर्ड में Ctrl + Alt + Delete  बटन प्रेस करना है तो यहाँ पर आपको एक ऑप्शन मिल जाएगा टास्क मैनेजर का। उसपे आपको क्लिक करना है इस पर क्लिक करने के बाद यहाँ पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा स्टार्टअप का तो आपको स्टार्टअप पर क्लिक करना है और यहाँ पर आप देख लें जिन-जिन ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं करते जो शुरूआत में तो ऑटोमेटिकली यहाँ पर स्टार्ट हो जाते हैं उन्हें आप बंद कर सकते है। इससे भी आप सिंपल यहाँ पर डिसेबल कर सकते हैं तो जीतने भी ऐप्लिकेशन आपको लगता है की ये फालतू के ऐप्लिकेशैन है और स्टार्टअप में ऑन ना हो तो उन्हें आप यहाँ से डिसेबल कर सकते हो और अपने पीसी को स्पीड अप कर सकते हो जाता है।

2- One Drive

वन ड्राइव ऐप्लिकेशन की मदद से आप इंटरनेट में क्लाउड में सेव करके रख सकते हैं और कभी भी उसे डाउनलोड करके एक्‍सेस कर सकते हैं और यहाँ पर आपको पता है कि जैसे आप इस फीचर को ऐक्टिवेट कर लेते हैं या फिर आपके ऑलरेडी ऐक्टिवेट है तो ये दोस्तों ये syncing करता है और हमेशा आपके सिस्टम से जो डेटा को है वो क्लाउड में भेजता रहता है जिसकी वजह से यहाँ पर डेटा ट्रांसफर होता रहता है और कई बार तो इसके वजह से भी आपका जो सिस्टम है हैंक करने लग जाता है या फिर स्लो हो जाता है। तो ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करते वैसे बहुत से लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते। कुछ प्रोफेशनल लोग ही करते हैं जिनका बहुत ही इम्पोर्टेन्ट डेटा होता है वरना ज्‍यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते तो ऐसे में आप इसे बंद कर सकते है। इसे बंद करने के लिये सिम्पली सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप सिस्टम में सर्च करना होगा वन ड्राइव ऐप्लिकेशन उस पे क्लिक करना होगा। उसपे क्लिक करने के बाद वहाँ पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा सेटिंग का तो आपको सेटिंग पर क्लिक करना। उसके बाद आपको अकाउंट पर क्लिक करना होगा। अकाउंट पर क्लिक करने के बाद वहाँ पर आपको एक unlink का ऑप्शन मिलेगा। तो  आप unlink पर लिंक पर क्लिक करके अपने सिस्टम को वन ड्राइव एप्लिकेशन से unlink कर सकते हैं।

3- Disable Animation and Visual Graphics

अगर मैं आपसे कहूं कि आप अपने सिस्टम में जो ऐनिमेशन है और visual graphics है अगर आप उसके graphics को degrade कर दे यानी की कम कर दें तो ऐसे में सोचो कितना फायदा होगा। अगर आपके सिस्टम में जो graphics हैं अगर उनकी क्वालिटीज हम कम करते हैं, घटा दें, degrade कर दे। तो ऐसे में आपको क्वालिटी तो कम दिखेगी लेकिन तो आपको जो सिस्टम है तो वो फास्ट लोड होगा। जो graphics कम होने की वजह से लोग क्वालिटी कम होने की वजह से सिस्टम उसे फास्ट लोड करेगा।  जिससे आपका सिस्टम है फास्ट हो जाएगा। Animation and Visual Graphics को बंद करने के लिए आपको अपने सिस्टम के Control Panal पर जाना है। Control Panal पर जाने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा यहाँ पर सिस्टम का तो आपको सिंपल इस पे क्लिक करना है। उसके बाद आपको यहाँ पर एक ऑप्शन मिलेगा Advance System Setting का तो आपको इस पर भी क्लिक करना है। इसके बाद Setting ऑप्शन मिलेगा तो आपको इस पे क्लिक करना है। इसपे क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर Visual effects पर क्लिक करना है। उसके बाद यहाँ पर आपको Custom पर सिलेक्ट के यहाँ पर जितनी भी ये आपको ऐनिमेशन दे रखे इन सभी को आपको unselect कर देना यानी की बंद कर देना। यहाँ पर आप सभी ऑप्शन को ऐड करके यहाँ पर अप्लाई कर सकते हैं और उसके बाद ओके पर क्लिक कर सकते हैं।

4- Windows Update

आपको पता होगा कि आपके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में जो Windows है दोस्तों वो आपको बार-बार अपडेट भेजता रहता है और ऐसे में कई बार तो इसकी वजह से अगर आप मोबाइल से अगर आप अपने सिस्टम में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी वजह से कई बार आपका जो डेटा है वो भी खत्म हो जाता है। इसके अलावा उसको बार-बार Update आ जाने से कई बार दोस्तों यहाँ पर आपका जो सिस्टम है थोड़ा सा स्लो भी हो जाता है तो ऐसे में आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में ये विंडोज अपडेट का ऑप्शन है इसे डिसेबल कर सकते हैं। विंडोज आटो अपडेट का को डिसेबल करने के लिये आप विंडोज के Search Bar पर Services टाइप करना है। जिसके पश्‍चात आपको Windows update पर डबल क्लिक करना है। जिसके पश्‍चात नई विण्‍डो खुल जायेगी। जिसमें आपको  General टेब के Startup Type पर Disable या Manual की सेटिंग करना होगा। आप लोगों को एक चीज़ बता दूँ ये सिक्युरिटी के लिहाज से एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट सेटिंग है यहाँ पर तो मैं यहाँ पे आपको रेकमेंड करूँगा की महीने में कम से कम एक या दो बार इसे ऑन करके अपने विंडोज को यहाँ पर मैनुअली खुद से अपडेट जरूर कर ले।

5- Stop Notification and Tips and Tricks from Windows

इसके लिए विंडोज के Search Bar पर Notifications and actions settings टाइप करना है। उसके बाद get notification from apps and other senders को ऑफ कर देंगे।

6- Clean Storage

वैसे आपको पता होगा कि आपके कंप्यूटर लैपटॉप पर हार्ड डिस्क में कई सारे ऐसे अनवॉन्टेड फाइल्स, टेंपररी फाइल, फ़ोल्डर्स, डॉक्यूमेंट होते हैं जिनका आपके सिस्टम पे बिलकुल भी यूज़ नहीं होता। ऐसे तो उसमें क्या होता है ये सभी अनवांटेड फाइल सिस्टम/हार्डडिस्‍क में जगह घेर लेते हैं जिसकी वजह से आपका सिस्टम फूल हो जाता है। इसलिये सिस्टम हैंग करने लगता है तो ऐसे में उसको आप टेम्परेरी या फिर जीतने भी अनवांटेड फाइल है एक सेटिंग को इनेबल करके या ऑन करके ऑटोमैटिकली डिलीट कर सकते हैं। तो इसके लिए तो स्टॉक को इसके लिए विंडोज के Search Bar पर Storage Settings टाइप करना है। उसके बाद Storage टेब को ऑन कर देंगें।

7- Antivirus

अगर आप विंडोज सिस्टम यूज़ करते हो तो आपने कभी ना कभी अपने सिस्टम में क्रैक सॉफ्टवेयर को जरूर इस्तेमाल किया होगा या फिर इसके अलावा इंटरनेट से आपने कई तरह से फाइल, ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किया होगा। तो इसकी वजह से भी दोस्तों कई बार आपके सिस्टम पे वायरस आ जाता है। तो ऐसे में आप अपने सिस्‍टम में फ्री Antivirus का इस्‍तेमाल करते है। जिसकी वजह से आपका सिस्‍टम हेंक होने लगता है। इससे बचने के लिये आप अपने सिस्‍टम में पेड वर्जन का Antivirus ही इस्‍तेमाल करें। जिसकी एक वर्ष की कीमत लगभग 300-400 के बीच होती है।

8- Disk Clean-up

यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में पहले से ही इंस्टॉल मिलता है इसकी मदद से आप सिस्टम में ऐसे कई सारे अनवॉन्टेड फाइल्स, टेंपररी फाइल्स होंगे जिनका आपके सिस्टम पे कोई यूज़ नहीं है तो उन सभी को ये सिंगल क्लिक में डिलीट कर देता है। जिससे आपके सिस्टम फ्री हो जाता है। और अगर सिस्टम में तो स्पेस फ्री होगा तो आपका जो सिस्टम है वो फास्ट चलेगा। तो डिस्क Disk Clean-up को यूज़ करने के लिए विंडो प्लेस करके सिंपल यहाँ पे सर्च करे Disk Clean-up आपको ऐप्लिकेशैन मिल जाएगा। उसके बाद यहाँ पर ‘C’ Drive को सेलेक्ट कर लीजिए। आप चाहे तो दूसरे ड्राइव को भी यहाँ पर सेलेक्ट कर सकते हैं। आप ‘C’ Drive को यहाँ पे सेलेक्ट कर ले उसके बाद ओके पर क्लिक कर लेना। उसके सारे ऑप्शन को यहाँ पर आप चेक कर सकते हो जहां पर टिक कर सकते हो जो भी आपको लगता है।

9- Delete unwanted software and application

आपके सिस्टम में कई तरह से ऐप्लिकेशन होंगे सॉफ्टवेर होंगे जिनको आपने इन्स्टॉल तो करा लेकिन आप उसका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करते तो ऐसे में उन सारे एप्लिकेशन को Control Panal में जाकर और Program (Uninstall the application) में जाकर वो सारे एप्लिकेशन जिनका आप इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करते Uninstall कर दें।

10- Free Space ‘C’ Drive

यह ज्‍यादातर देखा गया है कि बहुत से लोग हार्डडिस्‍क का पार्टीशन करते समय ‘C’ Drive का स्‍टोरेज बहुत कम रखते हैं। ऐसे में जब आप बहुत सारे एप्लिकेशन इंस्टॉल करते है तो ‘C’ Drive धीरे-धीरे फुल हो जाती है। जिससे आपका लेपटॉप पीसी हेंक होने लगता है। इसके लिये आप ‘C’ Drive में अपनी जरूरत के हिसाब से स्‍पेस रखें एवं फालतू एप्लिकेशन को अपने सिस्‍टम से डिलीट कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.