माउस क्या होता है और माउस का आविष्कार किसने किया था

माउस क्या होता है के बारे में: आजकल की इस टेक्नोलॉजी के दौर में कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग बहुत ही बढ़ गया है। इनमे हम अनेक उपकरणों का उपयोग करते हैं जिसमें माउस, कीबोर्ड, स्पीकर तथा मॉनिटर है।

इनमे से माउस का उपयोग बहुत अधिक किया जाता है। माउस का उपयोग हम कंप्यूटर को चलाने तथा इसकी स्क्रीन को कंट्रोल करने के लिए करते हैं। माउस के बिना हम कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार का काम नहीं कर सकते हैं। 

अगर आप भी इंटरनेट पर माउस के बारे में जानकारी खोज रहे हैं तो यह लेकर आपके लिए ही है इस लेख में हमने माउस के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है। इस लेख में बताया गया है कि माउस क्या होता है तथा यह किस प्रकार काम करता है तथा माउस के कितने प्रकार होते हैं, माउस से जुड़ी सभी जानकारियां को जानने के लिए इस लेख के अंत तक बने रहे।  

माउस क्या होता है – Mouse Kya Hota Hai

माउस कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए एक इनपुट डिवाइस के रूप में कार्य करता है इसे आप किसी भी समतल सतह पर इधर-उधर घुमा सकते हैं जिससे कंप्यूटर की स्क्रीन में कर्सर इधर-उधर घूमता है जिसकी मदद से आप किसी भी फाइल को खोलने तथा कंप्यूटर को ऑपरेट करने या निर्देश देने का काम कर सकते हैं। 

माउस का उपयोग यूजर के द्वारा कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के निर्देश देने के लिए किया जाता है। आप माउस को जिस भी दिशा में घूमते हैं कर्सर भी उसी दिशा में जाता है। माउस में दो बटन होते हैं तथा एक स्क्रोल व्हील होता है जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर की स्क्रीन में दिखाई देने वाले किसी विकल्प का चयन कर सकते है तथा इनको ऊपर या नीचे भी कर सकते हैं। 

माउस का फुल फॉर्म हिंदी में- Mouse ka full form 

माउस कंप्यूटर के लिए एक विशेष उपकरण होता है। इसे हिंदी में संचालित उपयोगकर्ता चयन उपकरण कहते है, और माउस का फुल फॉर्म इंग्लिश इस प्रकार है:-

M- Manually 

O- Operated

U- Utilitiy For

S- Selecting 

E- Equipment 

माउस का उपयोग क्या होता है? 

आज के समय में माउस का प्रयोग लगभग सभी व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है। इसके बिना हम कंप्यूटर में किसी भी प्रकार कार्य नहीं कर सकते हैं लेकिन कुछ लोगों को अभी तक माउस के उपयोग तथा इसके कार्य के बारे में जानकारी नहीं है। माउस के उपयोग निम्न प्रकार है:-

  • माउस का उपयोग कंप्यूटर में कर्सर को नियत्रित करने के लिए किया जाता है। 
  • माउस का उपयोग स्क्रीन पर दिखाई देने वाले वस्तुओ का चयन करने के काम आता है। 
  • माउस में एक स्क्रोल व्हील होता है जिसका उपयोग स्क्रोल करने अर्थात कंप्यूटर में किसी भी वस्तु को ऊपर या नीचे करने में किया जाता है।  
  • माउस का उपयोग स्क्रीन पर क्लिक करने में किया जाता है। 
  • कंप्यूटर तथा लैपटॉप के किसी भी प्रकार के विकल्प का चयन करने के लिए माउस का उपयोग किया जाता है। 
  • इसका उपयोग गेम खेलने में भी किया जा सकता है। 

Types of computer mouse 

अलग-अलग सुख सुविधाओं और उपयोग के आधार पर कंप्यूटर माउस के अलग-अलग प्रकार होते हैं जिनका विवरण निम्न प्रकार है … 

1. बाल माउस 

कंप्यूटर के लिए यह सबसे पुराना माउस है। इसमें माउस के नीचे एक रबर की बाल होती है जो कि इधर-उधर घूमती रहती है, जिससे कंप्यूटर में कर्सर को नियंत्रित किया जाता है। 

2. ऑप्टिकल माउस 

यह कंप्यूटर माउस का सबसे प्रचलित रूप है। जिसमें एक सेंसर और एक एलइडी होती है। एलईडी के द्वारा प्रकाश सतह पर डाला जाता है और सेंसर के द्वारा उस प्रकाश के प्रतिबिंब को मापा जाता है और उसी के अनुसार वह कंप्यूटर को सिग्नल देता है। जिसके आधार पर कंप्यूटर गेम परिणाम उपलब्ध करवाता है। 

3. लेजर माउस 

यह ऑप्टिकल माउस का ही एक नवीनतम रूप है इस माउस से हम ऑप्टिकल माउस से अधिक सटीक सिग्नल प्राप्त कर सकते हैं। इसमें एलइडी लाइट की जगह लेजर का उपयोग किया जाता है और इसी के अनुसार यह माउस कार्य करता है। 

4. वायरलेस माउस 

बढ़ती हुई टेक्नॉल्जी के साथ माउस के प्रकार भी बदलते जा रहे है। वायरलेस माउस के माध्यम से आप कंप्यूटर को दूर से ही नियंत्रित कर सकते है। लेकिन वायर वाले माउस में इस प्रकार की कोई सुविधा नहीं है इसे एक निश्चित दूरी तक ही ले जा सकते है। 

माउस का आविष्कार किसने किया था? 

दुनिया के सबसे पहले कंप्यूटर माउस का आविष्कार डगलस एंजेलबर्ट के द्वारा 1960 के दशक में किया गया था। सबसे पहले माउस का निर्माण लकड़ी के द्वारा किया गया था और इसमें नीचे की तरफ एक पहिया लगा होता था जिसके माध्यम से ही कर्सर को नियंत्रित किया जाता था। इसके बाद 1970 में इसमें रबड़ की बाल को जोड़ा गया जो की पहले अधिक स्टीक परिणाम देता था। 

माउस और टच पैड में क्या अंतर है? 

माउस और टचपैड दोनों ही इनपुट डिवाइस के रूप में उपयोग होते हैं। मैं उसको एक समतल सतह पर रखकर घुमाया जाता है जिसे कर्सर घूमता है जबकि टच पैड एक स्क्रीन की तरह होता है जिसे माउस के जैसे घूमने की आवश्यता नहीं होती है। इस पर आप अपनी अंगुलियों में माध्यम से ही कर्सर को नियंत्रित कर सकते है। 

माउस को कंप्यूटर तथा लैपटॉप दोनों के साथ प्रयोग किया जा सकता है लेकिन टच पैड को केवल लैपटॉप के साथ ही उपयोग किया जा सकता है। माउस के द्वारा हम कर्सर को अच्छी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं लेकिन टचपैड के द्वारा इसे नियंत्रित करना थोड़ा मुश्किल होता है। माउस का उपयोग विभिन्न कार्यों में कर सकते है लेकिन टच पैड से सीमित कार्यों को ही कर सकते है। 

ये भी पढ़े: सॉफ्टवेयर क्या है

अंतिम शब्द – माउस क्या होता है

आज के इस लेख में हमने आपको माउस के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है। आज के इस लेख में बताया गया है कि माउस क्या होता है और माउस कितने प्रकार के होते हैं तथा माउस का आविष्कार किसके द्वारा किया गया था। साथ ही माउस तथा टच पैड में अंतर के बारे में भी बताया गया है जिसे आप अपने काम के अनुसार उपयोग में ले सकते हैं

Leave a Comment