Post Office Deposit Scheme 2022 डाकघर जमा योजना ehindigyan

Post Office Deposit Scheme 2022 डाकघर जमा योजना

Post Office Deposit Scheme 2022Post Office Deposit Scheme 2022 डाकघर जमा योजना
एक कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी कि पैसा-पैसे को खींचता है। अब पैसा तो पैसे को खींचता है, लेकिन हाँ हम ये भी जानते हैं कि अगर आपको थोड़ा सा पैसा कही सही जगह में इन्वेस्ट करते हैं, तो कुछ सालों बाद आपको अच्छी खासी रकम मिल सकती है। जब हम इन्वेस्टमेंट की बात करते है ना तो हमारे दिमाग में यह बात आती है एफडी करवा लो, कोई जमीन खरीद लो, सोना खरीद लो, हमारा दिमाग बस इन्हीं चार-पांच चीजों के दायरे में घूमता है। शायद हम भूल जाते हैं कि कई और ऐसी चीजें हैं, जहाँ पर आप इन्वेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कुछ सालों बाद ले सकते हैं। तो आज इसी मु्द्दे पर बात होगी और बहुत इंट्रेस्टिंग फैक्ट ये है की ये रिलेटेड है पोस्ट ऑफिस से। जी हाँ, पोस्ट ऑफिस में कुछ ऐसी रकम का निवेश कर सकते हैं। बहुत ही मिनिमम रकम जिसके बाद आपको ढेर सारा फायदा जो है, जो कुछ सालों के अंदर मिलने लगेगा।
चलिए आपको मैं बताता हूँ की पोस्ट ऑफिस में आप कैसे अपना कितना पैसा निवेश करके, कितने सालों में आप उसका डबल-ट्रिपल पैसा कर सकते है।

रिकरिंग डिपॉज़िट

Post Office Deposit Scheme 2022
छोटी मोटी बचत को निवेश करने के लिए रेकरिंग डिपॉजिट एक पॉपुलर विकल्प है इस खाते में मंथली बेसिस पर भी यानी हर महीने पैसा जमा कर सकते हैं। ज़रूरी नहीं कि यहाँ मोटी रकम ही निवेश की जाए इस पर 5.80 फीसदी कंपाउंडिंग तिमाही ब्याज मिलता है। पोस्‍ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉज़िट में व्‍यक्ति को हर महीने कम से कम सौ रूपये का निवेश करना आवश्‍यक है। पोस्‍ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉज़िट कोई भी अधिकतम सीमा नहीं रखी है। पोस्‍ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉज़िट का खाता 10 साल से ज्‍यादा उम्र के नाबालिक खुद के नाम से भी खाता खोल सकते है वयस्‍क भी खाता खोल सकते हैं। खाता की मैच्‍योरिटी 60 माह यानी 5 साल होती है और आवेदन देकर आप इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं। मैच्‍योरिटी से पहले खाता बंद करने पर आपको सेविंग खाता की ब्‍याज दर से ही भुगतान होगा।

किसान विकास पत्र

अपने निवेश की गई रकम को दोगुनी करने के लिए किसान विकास पत्र शानदार स्कीम है। इसमें महज 100 महीने में आप का निवेश दोगुना हो जाएगा। इस योजना में 6.90 फीसदी कंपाउंडिंग सालाना ब्याज मिलता है। यानी अगर आपने इसमें पैसे जोड़कर 2 लाख भी निवेश कर दिए तो 100 महीने में आपके हाथ में 4 लाख होंगे। इसमें आपकी डिपॉजिट को किसी करीबी को ट्रांसफर करने की भी सुविधा होती है। किसान विकास पत्र बन जाने पर आपको एक सटिर्फिकेट के रूप में मिलता है। किसान विकास पत्र की मैच्‍यूरिटी अवधि 124 महिने की होती है। अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप चाहे इसे 2 साल 6 माह के पश्‍चात अपनी राशि निकाल सकते हैं। 

टाइम डिपॉजिट

Post Office Deposit Scheme 2022
पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट खाता आप सिर्फ ₹1000 देकर खुलवा सकते हैं हालांकि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में आपको निवेश की गई रकम पर 6.70 फीसदी कंपाउंडिंग तिमाही ब्याज होता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एनओसी में हर साल ₹1,50,000 तक के निवेश पर टैक्स में छूट मीलती है इसमें आप ₹100 में भी निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आपको 6.80 फीसदी कंपाउंडिंग छमाही ब्याज मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

बेटियों की शादी और पढ़ाई में मदद के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई छोटी बचत घोषणा सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा कई लोग उठा रहे हैं। ये पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम है। इसमें 7.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं आईटी कानून के सेक्शन 80 सी के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट भी मिलता है।
सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.