Full information about Sukanya Samriddhi Yojana 2022 सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी

Full information about Sukanya Samriddhi Yojana 2022 सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana 2022

यह ब्‍लाग उनके लिये है जिनके घर पर 10 साल से कम उम्र की बेटियां हैं। Sukanya Samriddhi Yojana 2022 का लाभ सभी वर्ग के लोग ले सकते है। अभी हाल ही में सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किए हैं उन्हें उसके बारे में भी हम यहां बताएंगे। तो सुकन्या समृद्धि योजना में सबसे पहले हम जानेगे कि इस योजना को कौन ले सकता है। कहां पर इसका अकाउंट को ओपन करवा सकते हैं।Sukanya Samriddhi Yojana 2022 में जमा किए पैसे पर वर्तमान में कितना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में कितने समय तक के लिए हम इसमें पैसा जमा कर सकते हैं और जमा किए गए पैसे को कितने समय बाद हम इसमें निकाल सकते हैं अर्थात कम इसकी मैच्योरिटी कब होती है। टैक्स छूट का भी लाभ इसमें मिलता है या नहीं। इसके अलावा इस योजना के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्‍तावेजों की जरूरत पड़ती है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 क्‍या है

4 दिसंबर 2014 को भारत सरकार द्वारा बेटियों के लिए छोटी बचत योजनाओं को बढ़ावा देने के मकसद से विशेष जमा योजना जिसे हम सुकन्या समृद्धि योजना कहते हैं, इसकी शुरुआत की गई। दरअसल यह योजना उन परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है जो छोटी-छोटी बचत योजना के जरिए बच्ची की शादी या उनके उच्‍च शिक्षा के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं और ये योजना उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छी स्कीम है जिनकी आमदनी कम है और जो शेयर बाजार में पैसे लगाने में भरोसा नहीं करते हैं यानी एक इन्वेस्टमेंट के रूप में इसे देखते हैं तो अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल तक की है तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोल सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष से ऊपर की लड़कियों का खाता ओपन नहीं किया जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 की गणना

अब हम जान लेते हैं कि कम से कम कितनी राशि एवं अधिक से अधिक कितनी राशि में इस योजना को शुरू कर सकते हैं। Sukanya Samriddhi Yojana 2022 में न्यूनतम राशि मात्र ₹250 सालाना की राशि से खाता खुलवा सकते है। यानी आप ₹250 से इस स्कीम को ले सकते हैं अधिकतम जमा राशि ₹1,50,000 प्रतिवर्ष तक इस योजना में जमा किया जा सकता है। यानी एक वित्त वर्ष में आप ₹1,50,000 से ज्यादा इसमें जमा नहीं कर सकते हैं। इसमें ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ महीने में एक ही बार पैसा जमा कर सकते हैं आपके पास जब भी एक्स्ट्रा पैसा आ जाए तब आप इस खाते में जमा करवा सकते हैं। आप चाहे तो महीने में दो बार, तीन बार या कितनी बार जाकर इसमें राशि जमा कर सकते हैं। बस आपको ये ध्यान रखना पड़ेगा कि जमा की गई कि वित्‍तीय वर्ष में राशि ₹1,50,000 से ज्यादा ना हो। इसमें बालिका के माता-पिता या संरक्षक बेटी के नाम से खाता ओपन करवातें है। खाता खुलने के बाद इसमें 15 साल तक पैसा जमा करना होता है और जब बच्ची 21 साल की हो जाती है तो मेच्युरिटी पर पैसा बेटी को मिल जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कौन खुलावा सकता है Who can open Sukanya Samriddhi Yojana 2022 account

  • अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल तक की है तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलवा सकते है
  • 10 वर्ष से ऊपर की लड़कियों का इसमें खाता ओपन नहीं किया जा सकता है।
  • एक बेटी के नाम से केवल एक ही खाता ओपन कर सकते हैं और उसे संचालित भी कर सकते हैं।
  • एक से ज्यादा खाते का लाभ इस योजना में नहीं लिया जा सकता है।
  • अधिकतम दो बेटियों के लिए कोई भी माता पिता इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • तीसरा खाता सिर्फ एक ही शर्त में खुल सकता है कि अगर दूसरे जन्म के रूप में जुड़वा बालिकाओं का जन्म हुआ है या फिर पहले जन्म में ही तीन बालिकाओं का जन्म हो जाता है तब वहाँ पर इस अकाउंट को खोला जा सकता है यानी तीन अकाउंट खुल जाते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कहां खुलवा सकते है Where can I open the account of Sukanya Samriddhi Yojana 2022?

Sukanya Samriddhi Yojana 2022
Sukanya Samriddhi Yojana 2022
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर आप सुकन्या समृद्धि योजना का खाता ओपन करवा सकते हैं या किसी भी सरकारी बैंक में भी जाकर इसका खाता ओपन करवा सकते है।
अभी हाल ही में सरकार ये इस योजना में कुछ बदलाव किए हैं। पहला बदलाव तो यह है कि खाता संचालन से पहले यह नियम था कि बालिका के 10 वर्ष तक की आयु होने तक माता पिता खाते को संचालित कर सकते थे। इसके बाद बेटी खुद इस खाते को संचालित कर पाती थीं। लेकिन अब नए नियम के अनुसार बेटी की उम्र जब तक 18 वर्ष की नहीं हो जाती है तब तक उसका खाता का संचालन की जिम्मेदारी उसके माता पिता या उसके संरक्षक की होगी। 18 वर्ष बाद खाते की जिम्मेदारी उस बेटी के नाम आ जाएगी फिर बेटी पर निर्भर करता है की खातें में जितना भी राशि जमा किया गया है उसे वो अपनी पढ़ाई पर खर्च करती है या फिर अपने विवाह के लिए उसको खर्च कर सकती हैं।
दूसरा बदलाव यह हुआ है कि खाता बंद हम कम करवा सकते हैं तो –
  • पहला अगर बेटी की मृत्यु हो गई है तो खाता में सुकन्या समृद्धि योजना खातें में जमा राशि बेटी के अभिभावक को दे दिया जाता है और खाता बंद कर दिया जाता है।
  • दूसरी अगर बेटी को कोई गंभीर बीमारी है जिसके खर्च के लिए पैसों की आवश्यकता है तब भी इस खाते को बंद करवा सकते हैं।
  • तीसरा अगर अभिभावक की ही मौत हो जाती है तब भी इसको बंद करवा सकते है।
  • अगर आपको सिर्फ कुछ पैसे ही इस खाते से निकालना हैं तो बालिका के 18 वर्ष की आयु पूरा कर लेने के बाद खाते में जो भी अपने राशि जमा की है उसका 50% तक की राशि आप निकाल सकते हैं। खाता खुलने के 21 वर्ष बाद आपको पूरा पैसा ब्‍याज सहित प्राप्‍त हो जाता है।

टैक्‍स छूट लाभ 

अब हम जानते है कि इस योजना में इनकम टैक्स छूट का लाभ हमें मिल जाता है की नहीं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलने वाले खाते को टैक्स से छूट मिलता है। यानी इस योजना के तहत खुलने वाले खाते को आयकर कानून की धारा 80-सी के तहत ₹1,50,000 तक पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। इसके अलावा इस योजना में आपको जो भी ब्याज मिल रहा है उस पर भी कोई टैक्स नहीं देना होगा तो इसमें निवेश किया गया पैसा पूर्ण रूप से टैक्स फ्री होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के लिये आवश्‍यक दस्‍तावेज  Documents required to open account of Sukanya Samriddhi Yojana 2022

  • Sukanya Samriddhi Yojana 2022 खोलने का एक फार्म की जरूरत पड़ेगी जो की आपको पोस्ट ऑफिस से या किसी भी सरकारी बैंक से आपको मिल जाएगा। उस फार्म को अच्‍छी तरह से पढ़ लीजिएगा।
  • बच्ची के माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र यानी की आइडेंटिटी प्रूफ का भी इसमें जरूरत पड़ेगी जैसे कि पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि इनमें से कोई सा भी हो वो इसमें आपको लगाना होगा।
  • बच्ची के माता-पिता या अभिभावक के एड्रेस प्रूफ भी चाहिए जैसे कि पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल जो भी इनमें से आपके पास है वो भी आपको इसमें लगाना पड़ेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्‍याज दर Interest rate of Sukanya Samriddhi Yojana 2022

आपको बता दें कि सरकार समय-समय पर Sukanya Samriddhi Yojana 2022 की ब्याज दरों में बदलाव करती रहती है। वर्तमान में इस योजना में 7.6% का ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दर हर तीन माह बाद बदलता रहता है। योजना के अंतर्गत 2022 में कोई व्यक्ति अगर ₹1000 महीने से इस अकाउंट को ओपन करता है तो उसे 15 साल तक यानी कि 2036 तक हर साल ₹12,000 इसमें डालने होंगे मौजूदा हिसाब से उसे हर साल से 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता रहेगा तो जब बच्ची 21 साल की होगी यानी कि 2043 में उसे ₹5,10,373 मिलेंगे। गौर करने वाली बात यह है कि इन 15 सालों में माता-पिता ने अकाउंट में कुल ₹1,80,000 इसमें जमा करने पड़े। बाकी के ₹3,30,373 उसको ब्याज के मिलेगा।
 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.